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बढ़ रहा है Esports का क्षेत्र
बढ़ रहा है Esports का क्षेत्र|Engadget
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बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है Esports का क्षेत्र

Esports का क्षेत्र इन दिनों बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, पिछले साल (2018) के मुकाबले इस साल (2019) ग्लोबल Esports का राजस्व 1.1 बिलियन डॉलर बढ़ जाएगा।

Sudha Choubey

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। इलेक्ट्रॉनिक खेल (Esports) का क्षेत्र इन दिनों बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, विज्ञापन, प्रायोजन (Sponsorship) और मीडिया अधिकारों से मिलने वाले राजस्व के बीच पिछले साल के मुकाबले ग्लोबल Esports का राजस्व (Revenue) 1.1 बिलियन डॉलर बढ़ जाएगा। इन्हीं तीन राशियों के माध्यम से ब्रांड निवेश कुल राजस्व का 82 प्रतिशत या $897 मिलियन करेगा।

खास बातें :

  • न्यूज़ू विश्लेषक समूह की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के दौरान दुनिया भर में $1.1 बिलियन से अधिक का राजस्व लाएगा।

  • 2018 से 26.4% की बढ़ोतरी होगी, जो कि बड़े पैमाने पर मीडिया अधिकारों के सौदों, प्रायोजकों और विज्ञापन बिक्री से प्रेरित है।

  • न्यूज़ू को उम्मीद है कि, 2019 में दर्शकों की संख्या में 15% की वृद्धि होगी, जिससे दुनिया भर में कुल दर्शकों की संख्या लगभग 453 मिलियन हो जाएगी।

  • कुल बाजार का लगभग 82% (897.2 मिलियन डॉलर) स्थानिक और गैर-स्थानिक ब्रांड निवेश (मीडिया अधिकार, विज्ञापन और प्रायोजन) से आएगा।

  • इसके वर्तमान प्रक्षेप वक्र पर, हमारा अनुमान है कि, 2022 में निर्यात बाजार में 1.8 बिलियन डॉलर का उत्पादन होगा।

न्यूज़ू के सीईओ पीटर वर्मन का कहना :

न्यूज़ू के सीईओ पीटर वर्मन कहते हैं, "Esports की प्रभावशाली दर्शकों और दर्शकों की संख्या में वृद्धि पारंपरिक मीडिया के लिए एक आकर्षक दर्शकों के अनुभव का प्रत्यक्ष परिणाम है।" उनका कहना है कि, "लीग और टूर्नामेंट के बहुत सारे दर्शकों के पास अब विशाल दर्शक हैं, इसलिए कंपनियां इन Esports को सीधे मुद्रीकृत (Monetized) करने के लिए खुद को तैयार कर रही है। नतीजा- 2019 के लिए अरबों डॉलर का Esports होगा, एक ऐसा बाज़ार जो सभी उद्योगों में ब्रांडों को आकर्षित करता रहेगा।”